व्यक्तिगत उत्पादों के लिए एक विपणन रणनीति

निजी त्वचा देखभाल उत्पाद अलग-अलग निर्माताओं से संबद्ध होते हैं लेकिन आपके ब्रांड नाम के तहत बेचे जाते हैं। यह निर्माण में समय और पैसा खर्च किए बिना व्यवसाय बनाने में मदद करता है।

हार्ड कॉस्मेटिक उत्पादों की अपनी लाइन से शुरू करें। एक व्यावसायिक उत्पाद बनाने और इसे शुरू से तैयार करने में लंबा समय लगता है। यह किसी बड़ी कंपनी के लिए समस्या नहीं है बल्कि छोटी कंपनी के लिए समस्या है। इस समस्या से निपटने के लिए, कंपनियों ने स्पॉटलाइट के रूप में एक निजी लेबल विकसित किया है। वे ग्राहकों के निर्देशों के अनुसार उत्पादों को डिजाइन, निर्माण और पैकेज करते हैं। फिर, आपको बस इतना करना है कि उत्पाद बेचें और ग्राहक की प्रतीक्षा करें। यह क्षेत्र में नवागंतुकों और दिग्गजों दोनों के लिए एक व्यवहार्य व्यावसायिक विचार है।

फिर भी, इस स्थिति में कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं। बड़ी दुर्घटनाओं से बचने के लिए आपको अपने पर्यवेक्षक को सभी स्तरों पर रखना चाहिए।

विचार करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

हालांकि एक व्यक्तिगत लेबल मूल्यवान है, यह अपनी जिम्मेदारियों के साथ आता है। स्मूदनेस के लिए प्राइवेट ब्यूटी कंपनी चुनें। आगे बढ़ते हुए, नीचे कुछ प्रमुख बिंदु दिए गए हैं जिन पर पूर्ण ध्यान देने की आवश्यकता है।

निर्माता कोड गोपनीयता नीति चुनें

सबसे महत्वपूर्ण बात सही निर्माता चुनना है। खोजते समय, आपको कई नाम मिलेंगे, लेकिन प्रयोग और माप महत्वपूर्ण हैं।

स्थिर सफलता से पहले अनुसंधान महत्वपूर्ण है। अन्य कंपनियों की वेबसाइटों पर जाएं और उनके नियमों और शर्तों को समझें। खोज करने के लिए पहला स्थान खोज इंजन है, जबकि कुछ व्यक्तिगत अनुभागों और रिपोर्टों का उपयोग करना पसंद करते हैं। शोध करने के बाद, वह चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल हो। अब, चयन के निर्माता से संपर्क करें और अपने विचार पर विस्तार से चर्चा करें।

सभी रुचि के बाद, उद्योग पर चर्चा करने के लिए निर्माताओं के साथ एक बैठक की व्यवस्था करें। उसी पैकेजिंग सेवाओं के लिए पूछना सुनिश्चित करें और उन्हें पैकेज में शामिल करें।

प्रश्न दोबारा न पूछें, चर्चा करें और आगे बढ़ने से पहले भ्रम को दूर करें।

गुणवत्ता नियंत्रण उत्पादों और मानकों की पहचान करें

आगे बढ़ते हुए, यह आपके विक्रेता के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने का समय है। लगभग हर मार्केटिंग कंपनी सहयोग दिखाती है और आवेदन करने की पूरी कोशिश करती है।

अब निर्माता से संपर्क करें और नमूना मांगें। ज्यादातर समय, नमूने मुफ्त होते हैं लेकिन कुछ इसके लिए छूट का शुल्क लेंगे। नमूने प्राप्त करने के बाद, दिल के विवरण तैयार करें और सुझाव दें। मॉडल आपको उत्पाद का पहले से निरीक्षण करने में मदद करेंगे और यह भी कि क्या यह आपकी सौंदर्य संबंधी आवश्यकताओं के अनुरूप है।

समीक्षा के चरण में, यदि संभव हो तो आप व्यावसायिक विज़िट का अनुरोध भी कर सकते हैं। अधिकांश कंपनियां आपको अपना विश्वास अर्जित करने का एक तरीका प्रदान करने में संकोच नहीं करती हैं। सभी क्षेत्रों, विशेष रूप से एफडीए, जीएमपी और एसओपी मानकों और विनियमों की समीक्षा करें।

गुणवत्ता वाले उत्पादों से जुड़े अन्य कारक निर्माण में उपयोग की जाने वाली सामग्री हैं। सुनिश्चित करें कि सब कुछ जैविक है और कोई सिंथेटिक सामग्री या एडिटिव्स नहीं हैं। यह एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह त्वचा की समस्या है और हर कोई अपने स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहता है।

अपना डिज़ाइन प्रकार और विवरण पूरा करें

यदि प्रत्येक चरण बेहतर दिखाई देता है और आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है, तो सही उत्पाद चुनने का समय आ गया है। यह कहा जा सकता है कि इस समय आपके पास एक स्पष्ट दृष्टि है कि आपका ब्रांड कैसा दिखता है। कुछ लोग प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही इन चरणों को पूरा कर लेते हैं। यदि आपके पास नहीं है, तो डरो मत, उत्पादों और पैकेजिंग को चुनने के लिए बहुत समय है।

एक शीर्षक और एक छोटे वाक्य से शुरू करें और वहां से आगे बढ़ें। अलग-अलग चीजों के लिए प्रत्येक प्रतीक के रूप में आपके द्वारा चुने गए डिज़ाइन और रंगों से सावधान रहें। हर छोटा विवरण महत्वपूर्ण है और इसका बिक्री पर प्रभाव पड़ता है।

अंतिम परिणाम विवरण और पैकेजिंग आवश्यकताओं को पूरा करना है। कुछ कंपनियां इस सुविधा के लिए अतिरिक्त शुल्क लेती हैं लेकिन यह अच्छी तरह से काम करने के योग्य है। बाद में भ्रम को रोकने के लिए शुरुआत में पूरा करने की लागत के बारे में बात करना सबसे चतुर काम है।

अपने उत्पादों को कहां चुनें और कैसे बेचें

अब जब आपका उत्पाद बाजार अपने अंतिम चरण में है, तो व्यवसाय योजना की योजना बनाने का समय आ गया है। बाजार की जांच करें और चुनें कि आप अपना उत्पाद कहां बेचना चाहते हैं। विभिन्न बिक्री विकल्पों में शामिल हैं:

  • स्थानीय बाजार-खरीदारी
  • स्थानीय व्यवसाय – जैसे स्पा और सैलून
  • व्यक्तिगत व्यवसाय (ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों) – पार्टियां, मीडिया, उपहार देना और बहुत कुछ
  • ऑनलाइन जाना – Amazon या आपकी अपनी वेबसाइट

ऑर्डर करने से पहले इसकी योजना बनाना सबसे अच्छा है क्योंकि यह थोक ऑर्डर को भी प्रभावित करता है। निर्णय जो भी हो, विज्ञापन और मार्केटिंग सफलता की कुंजी है।

एक सूची बनाएं। यह आसान बनाता है

व्यवसाय शुरू करना सबसे कठिन हिस्सा नहीं है। असली चुनौती चलने के सभी पहलुओं में लगातार बने रहना है। टूटने से बचने के लिए, आगे की योजना बनाना सबसे अच्छा है। आप जो अंतर करना चाहते हैं उसके अनुरूप कुछ बनाएं और एक योजना का पालन करने का प्रयास करें। इस तरह, आप एक अघोषित समस्या को रोक सकते हैं और इसका अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

अंतिम परिणाम और उससे पहले सब कुछ उत्पादन के प्रकार पर निर्भर करता है। यह एक ब्रांड बना या बिगाड़ सकता है। तो, जानने के लिए धैर्य रखें सबसे अच्छा निजी लेबल, जैविक त्वचा की देखभाल उत्पादक

अंतिम विचार

निजी लेबल बेचने की अवधारणा स्मार्ट है और इसकी विनिमय दर अच्छी है। फूलों की कलियाँ बेरी की तरह काम करने वाली ऊँची और कम कोमल थीं।

व्यक्तिगत लेखन के फायदे और नुकसान दोनों हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपके पास उत्पाद प्रबंधन है, तब भी आप निर्माता पर हैं। यदि वे समस्याएँ पैदा करते हैं तो भी आपके व्यवसाय को नुकसान होगा।

हालांकि, एक निजी निर्माण कंपनी के फायदे इसके नुकसान से अधिक हैं। यह शौकीनों के लिए एक ठोस आधार प्रदान करता है और उन्हें कुछ भी नहीं से पहले पृष्ठ की खबर तक बढ़ने में मदद करता है।

Leave a Comment