PM-SYM योजना क्या है ?

PM-SYM योजना क्या है ?

भारत सरकार ने प्रधान मंत्री श्रम योगी मान-धान (PM-SYM) की शुरुआत की है ,जो 18-40 वर्ष की आयु के असंगठित श्रमिकों के लिए एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है, जिसकी मासिक आय 15,000 से कम है। कर्मचारी को किसी भी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस), कर्मचारी राज्य बीमा निगम योजना, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन योजना के तहत कवर नहीं किया जाना चाहिए और आयकर दाता नहीं है।

यदि कोई असंगठित श्रमिक इस योजना की सदस्यता लेता है और 60 वर्ष की आयु तक नियमित योगदान का भुगतान करता है, तो उसे रु। की न्यूनतम मासिक पेंशन मिलेगी। 3000 / -। उसकी मृत्यु के बाद, पति / पत्नी को मासिक पारिवारिक पेंशन मिलेगी जो पेंशन का 50% है।

आयु या आय का कोई अलग प्रमाण नहीं देना होता है। स्व-प्रमाणन और आधार संख्या प्रदान करना नामांकन का आधार होगा।

 योजना के प्रवेश काल में ग्राहक के योगदान की वास्तविक राशि निर्धारित की जाएगी। 29 वर्ष की औसत आयु में, एक लाभार्थी को प्रति माह 100 / – रु। का अंशदान देना होता है।

दोस्तों अगर आपने पूरा ब्लॉग पड़ा है तो आप लोगों के लिए एक छोटा सा टिप मैं एक फोटो निचे शेयर कर रहा हूँ आप इस फोटो को अपने सोशल मीडिया पेज पर शेयर करें जैसे  WHATSAPP फेसबुक और जितने भी आपके ग्रुप्स है

To know more about the scheme from Senior Officials of Ministry of Labour, kindly login on https://cdn.vouchpro.tv/csc150219/ for an online session on 15th Feb 2019 at 11:00 AM.

FAQ: Check out on this URL :-    https://csc.gov.in/notification/FAQ%20PMSYM.PDF

Source : CSC 

thanks 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here